चीन ने कश्मीर को अलग देश बताया

काठमांडू : भारत के प्रति चीन का आक्रामक और शत्रुतापूर्ण रवैया जारी है। जम्मू-कश्मीर के पासपोर्ट धारकों को चीन आने के लिए अलग से वीजा जारी किए जाने के बाद चीन अब भारत के अखंड क्षेत्र कश्मीर को दूसरे तरीकों से भी विवादित इलाका घोषित करने पर आमादा है। चीन की इस हरकत का पता इसी से चलता है कि वह तिब्बत भ्रमण पर आने वाले लोगों, खासकर चीनी सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए पत्रकारों को ऐसे हैंड आउट्स दे रहा है जिसमें जम्मू-कश्मीर को एक अलग देश के रूप में दर्शाया गया है।
तिब्बत, जिस पर चीन ने 1950 में हमला कर कब्जा कर लिया था, के बारे में 'बुनियादी बातों की जानकारी' देने वाले मीडिया किट्स में कहा गया है कि तिब्बत की सीमा भारत, नेपाल, म्यांमार और कश्मीर इलाके से मिलती है।
इसमें कहा गया है कि केवल 'कश्मीर इलाके' को छोड़कर बाकी तीन मुल्क संप्रभु देश हैं। चीन, म्यांमार और नेपाल में उपलब्ध नक्शों में भी भारत को कश्मीर के बिना दिखाया गया है। इसके अतिरिक्त चीन की केवल किसी देश की सरकार को मदद देने की नीति से पता चलता है कि वह भारत के परमाणु प्रतिद्वंद्वी और पड़ोसी पाकिस्तान के बारे में समझता है कि उसका कश्मीर के ऊपर कब्जे वाले क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण है। यही वजह है कि उसने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सिंधु नदी पर एक डैम बनाने के लिए पाक को वित्तीय सहायता की पेशकश की है।

भारत के साथ सीमा विवाद में उलझे चीन को भारत और नेपाल के बीच खुली सीमा पर भी ऐतराज है। उसका मानना है कि तिब्बती प्रदर्शनकारियों को भारत से नेपाल में घुसकर चीन विरोधी प्रदर्शन का मौका मिलता है।



0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

Blog Archive

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP