भागवत ने चीन को ललकारा

समस्तीपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डा. मोहन जी मधुकर राव भागवत बुधवार को चीन के खिलाफ खासे आक्रामक दिखे। आरएसएस प्रमुख बिहार के समस्तीपुर में संघ भवन का शिलान्यास करने के बाद आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे।

भागवत के भाषण में वे सारी चिंताएं झलकर रही थीं, जिनसे आज देश जूझ रहा है। उन्होंने समस्तीपुर की धरती से एक तरफ चीन को ललकारा तो दूसरी तरफ गांवों में एकता और भाईचारा कायम करने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि चीन जिस दिन भारत को हाथ लगाएगा, उसके तीन टुकड़े हो जाएंगे। भारत में दुनिया के सभी दानवों का कब्रिस्तान है। इतिहास गवाह है, दानवी शक्तियां यहां हमेशा परास्त हुई हैं। भारत से अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि अलग हुए, मगर आज वे सभी टूट रहे हैं।

समस्तीपुर के मनिका में पूर्व प्रांत संघचालक केशव झा जी की द्वितीय पुण्यतिथि पर आयोजित केशव स्मृति समारोह में भागवत ने गांव व गांववासियों को हांक लगाई। अपने तीस मिनट के भाषण में उन्होंने सिर्फ और सिर्फ गांवों में एकता और भाईचारा बढ़ाने का ही आह्वान किया। उनका कहना था कि व्यक्ति जितना बड़ा होता है, देश उतना ही बड़ा होता है। जो गांव परस्पर स्नेह से बंधा नहीं होता, जहां के लोग मिल-जुलकर नहीं रहते, एक-दूसरे के सुख-दुख में नहीं दौड़ते, वह गांव बड़ा नहीं हो सकता। यहीं उन्होंने बताया कि संघ व्यक्ति पूजा नहीं, ध्येय पूजा का नाम है। कोई भी गौरव चार दिनों के लिए होता है, पर जिन कारणों से गौरव मिलता है, वह अमूल्य और सहेजने की चीज होती है। व्यक्ति को नाम से लेकर सब कुछ दूसरों से ही मिलता है। दो हाथों से लिया है तो हजार हाथों से देना सीखो। उन्होंने गांवों में खेती बढ़ाने, गोवंश संव‌र्द्धन तथा अच्छे गुणों को विकसित करने पर भी बल दिया।

संघ को राजनीति से कोई मतलब नहीं

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डा. मोहन भागवत ने कहा कि संघ को राजनीति से कोई मतलब नहीं है और यह केवल देश हित के लिए जनकल्याण की बात ही सोचती और करती है।

समस्तीपुर लोगों को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि आज देश की जो मौजूदा स्थिति है उसके जिम्मेदार हम स्वयं हैं क्योंकि हम अपनी पहचान लगातार खोते जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि देश के उत्थान के लिए हमे अपनी संस्कृति और सभ्यता को बचाए रखनी होगी। बाहरी देशों से भारत में हो रहे घुसपैठ पर चिन्ता जताते हुए भागवत ने कहा कि इसके लिए लोगों को सतर्क रहना होगा।

इस अवसर पर प्रांत संघ चालक विजय प्रसाद जायसवाल, क्षेत्र संघ चालक सिद्धि नाथ सिंह, जिला संघ चालक रामलगन सिंह भी मौजूद थे।
साभार - जागरण.कॉम

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

Blog Archive

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP