आडवाणी-राजनाथ नहीं जाएंगे संघ की बैठक में

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी मंडल की तीन दिन की बैठक में बीजेपी के स
ीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी और राजनाथ सिंह शामिल नहीं होंगे। बिहार के राजगीर में शुक्रवार से होने वाली बैठक में बीजेपी का प्रतिनिधित्व उपाध्यक्ष बाल आप्टे और संगठन महासचिव रामलाल करेंगे। हालांकि बीजेपी से वी. सतीश और सौदान सिंह भी बैठक में शामिल होंगे। संघ की कमान संभालने के बाद मोहन भागवत के नेतृत्व में अखिल भारतीय कार्यकारिणी मंडल की यह पहली बैठक है। बिहार में भी संघ की ऐसी यह पहली बैठक होगी।

बैठक में मोहन भागवत, महासचिव भैयाजी जोशी और अन्य सीनियर पदाधिकारी, संघ के सभी प्रांतों के अध्यक्ष, सचिव और प्रचारकों सहित संघ के लगभग 300 सदस्य शामिल होंगे। विश्व हिंदू परिषद, किसान संघ, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, वनवासी कल्याण संस्थान जैसे सहयोगी संगठन भी हिस्सा लेंगे।

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के संबंध में कोई मुद्दा उठने पर बैठक में चर्चा हो सकती है। लोकसभा चुनावों में जबर्दस्त हार के बाद अंतर्कलह से जूझती बीजेपी का नेतृत्व यक्ष प्रश्न बना हुआ है। बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष वेंकैया नायडू द्वारा आगामी चुनावों में लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व की संभावनाओं को समाप्त किए जाने और राजनाथ सिंह का अध्यक्ष पद पर कार्यकाल समाप्ति पर होने के कारण बीजेपी नेतृत्व का सवाल संघ के पाले में टिका हुआ है।

संभावना है कि संघ इस सम्मेलन में चर्चा करके कोई संकेत दे। वैसे संघ के कार्य विस्तार और भावी कार्यक्रमों का खाका तैयार करते हुए कार्यकारिणी मंडल बीजेपी सहित संघ के सभी सहयोगी संगठनों की स्थिति पर विचार करेगा। बैठक में आतंकवाद, नक्सलवाद, चीन और पाकिस्तान से सीमा विवाद, सूखा-बाढ़ और बदलते पर्यावरण के प्रभावों पर चर्चा होगी।
navbharattimes.indiatimes.com

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

Blog Archive

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP