पाकिस्तान में हिंदुओं पर हमला

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक हिंदू लड़के ने एक मस्जिद के बाहर लगे कूलर से पानी पी लिया, जिससे नाराज प्रभावशाली कबाइलियों ने हमले किए और अनेक हिंदू परिवारों को घरबार छोड़कर भागना पड़ा। कराची में मेमन गोथ में हाल ही में तकरीबन 60 हिंदू मर्द, औरत और बच्चे घर छोड़कर उस वक्त भागने के लिए बाध्य हुए जब इलाके के प्रभावशाली कबाइलियों ने एक कूलर से एक हिंदू बच्चे के पानी पीने पर एतराज जताया।
मीरूमल ने पाकिस्तानी अंग्रेजी दैनिक द न्यूज को बताया कि खेतों में मुर्गियाँ चराने वाले मेरे बेटे दिनेश ने एक मस्जिद के बाहर लगे कूलर से पानी पी लिया तो जैसे कयामत टूट पड़ी। उसे ऐसा करते देख इलाके के लोगों ने उसे पीटना शुरू कर दिया। उसने बताया कि बाद में, करीब 150 कबाइलियों ने हम पर हमला किया और हमारे सात लोगों- सामो, मोहन, हीरो, चानू, सादू, हीरा और गुड्डी को घायल कर दिया। उन्हें जिन्ना अस्पताल ले जाया गया।
घायलों में से एक हीरा का कहना है कि तकरीबन 400 हिंदू परिवारों को इलाका खाली करने के लिए धमकी दी जा रही है। हीरा ने कहा कि हमारे लोग घर से बाहर निकलते हुए भी घबरा रहे हैं। हमें डर है कि घर लौटने पर हमारी हत्या हो सकती है, इसलिए हम गंदे गोशाला में रह रहे हैं। हीरा भी एक गोशाला में रह रहा है।
मेमन गोथ पुलिस थाने के प्रमुख ने बताया कि एक मामूली-सी घटना पर लोगों के बीच दंगा हो गया। चूँकि दोनों समुदाय पढ़े-लिखे नहीं हैं, इसलिए मामले ने तूल पकड़ लिया।
बहरहाल, उन्होंने इन दावों को खारिज कर दिया कि इलाके में हिंदू समुदाय के लिए सुरक्षा नहीं है। उन्होंने कहा कि वे जब भी चाहे अपने घरों में लौट सकते हैं। सिंध के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मोहनलाल ने हिंदू समुदाय को आश्वासन दिया कि उन्हें पूरी सरकारी सुरक्षा मिलेगी।
लाल ने कहा कि मैंने (जिला पुलिस प्रमुख) और थानेदार को हिदायत की है कि वे सुनिश्चित करें कि ये लोग सुरक्षित अपने घर लौट सकें। उन्होंने कहा कि दोषियों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।
साभार ' वेबदुनिया.कॉम

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

Blog Archive

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP