'पब्लिसिटी स्टंट था जूलिया का हिन्दू बनना'


न्यूयॉर्क.रिचर्ड गेर अगर समर्पित बौद्ध हो सकते हैं, जो समय-समय पर धर्मशाला में तिब्बत के मसले के लिए नमूदार हो सकते हैं, तो जूलिया के साथ क्या बात है? क्या ‘ईट, प्रे, लव’ की शूटिंग के दौरान जूलिया की हिंदुत्व की खोज बहुत दूर की कौड़ी है? फैसला आ चुका है। अमेरिकी मीडिया ने खबर को तवज्जो नहीं दी, तो वहां के हिंदू संगठन जूलिया को गले लगाने आ चुके हैं।

बता दें कि ‘एल’ मैगजीन को दिए ताजा साक्षात्कार में जूलिया ने हिंदू होने का ऐलान किया है। उसने बताया कि वह पति के साथ मंदिरों में प्रार्थना, मंत्रोच्चार करने जाती हैं। हिंदुओं के पुनर्जन्म के सिद्धांत के बारे में भी जूलिया की सोच साफ है। उन्होंने कहा कि इस जिंदगी में उनकी जीवनशैली काफी खराब रही है, अगले जन्म में वह बेहद शांत और धीर होंगी। एक बैप्टिस्ट कैथोलिक जूलिया के धर्मातरण पर आलोचनाओं के तीर मुखर हैं। ब्लॉग पर कई ने उनके हिंदू बनने को केवल फिल्म की पब्लिसिटी का माध्यम माना है।

अमेरिका में इसी माह यह फिल्म रिलीज होगी। रॉबर्ट ने साक्षात्कार में कर्मणा हिंदू होने की बात करते हुए बोटॉक्स की निंदा भी की। उन्होंने कहा, ‘यह सचमुच सदमे की बात है कि हम ऐसी घबराए और दुखी दुनिया में रह रहे हैं जहां महिलाओं को यह मौका भी नहीं मिलता कि वे बुजुर्ग होने पर कैसी दिखेंगी? मैं तो यह जानना चाहती हूं कि नई शुरुआत से पहले मैं कैसी दिखूंगी? मैं अपने बच्चों को बताना चाहती हूं कि मैं कब दुखी हूं, कब खुश और कब खुद में व्यस्त। यह एक कहानी की तरह है और इसकी शुरुआत डॉक्टर के पास जाने से तो नहीं ही होनी चाहिए।’ वैसे, इस सितारे के हिंदू होने के पीछे अमेरिका में धार्मिक रुझान भी है। लगभग 10 लाख से अधिक हिंदू अमेरिका में हैं।


वैसे, न्यूजवीक के मुताबिक यह विचार का मामला है। अमेरिकी धीरे-धीरे हिंदुत्व की ओर अधिक ढल रहे हैं और रूढ़िवादी ईसाइयों की तरफ कम झुक रहे हैं। ईश्वर, अस्तित्व और अनंत के बारे में उनकी सोच वही दिखाती है।

अमेरिकी नागरिकों का बड़ा तबका अनेकेश्वरवाद और हिंदू अध्यात्म की ओर झुक रहा है। कम से कम 30 फीसदी अमेरिकी खुद को अब आध्यात्मिक कहते हैं, न कि धार्मिक। 2009 के एक सर्वे के मुताबिक यह आंकड़ा 2005 के 24 फीसदी से काफी अधिक है। इसी तरह 24 फीसदी अमेरिकी पुनर्जन्म में यकीन रखते हैं। वहीं, अब लगभग एक तिहाई अमेरिकी खुद को जलाना पसंद करते हैं, जबकि 1975 में यह आंकड़ा केवल छह फीसदी का था। तो फिर, जूलिया के हिंदू होने में हर्ज ही क्या है?
साभार - भास्‍कर.कॉम

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

Blog Archive

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP